प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करे – परीक्षा की तैयारी के टिप्स

By | December 29, 2016

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करे

दोस्तों यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेनें जा रहे और आपको इसकी तैयारी के लिए टिप्स की आवश्यकता है तो आपको इस पेज को एकाग्रता से पढ़ना चाहिए क्योंकि इस पेज पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के टिप्स दिए गए हैं।

आज का दौर प्रतियोगिता से परिपूर्ण है। आप जिस भी क्षेत्र का विश्लेषण करें तो आप पायेंगें की हर जगह प्रतियोगिता है. सम्पूर्ण सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में कुछ ही रिक्त पदों पर अनेको उम्मीदवार आवेदन करते है। तो हर व्यक्ति यही चाहता है की वो इस परीक्षा में  सफलता प्राप्त कर सरकारी नौकरी हांसिल करें परंतु यह तभी संभव है जब आप उस परीक्षा की तैयारी एक सुनिश्चित ढंग में करते हो। इसलिये हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं जो आपकी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में सफल सिद्ध होंगे.

अपने पाठ्यक्रम को जानें:

जब आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हो तब आपको सबसे पहले उस परीक्षा के पूर्ण पाठ्यक्रम की जानकरी होनी चाहिए क्योंकि जब आपको यह मालूम नहीं होगा की पेपर में आपसे किस प्रकार के प्रश्न पूछें जायेगे तो आप उस परीक्षा को उत्तीर्ण कैसे करोगे? इसलिए, किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वप्रथम उस पेपर के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जानकारी एकत्र कर लें। यह जानकारी आपको सम्बंधित एग्जाम के अधिकृत नोटिफिकेशन या फिर इन्टरनेट के माध्यम से बड़ी सरलता से प्राप्त हो जाएगी। इस प्रकार, परीक्षा में सफल होने के लिए पाठ्यक्रम अति आवश्यक है।

स्टडी मटेरियल:

परीक्षा के पाठ्यक्रम की जानकारी होने के बाद आपको प्रत्येक विषय  से सम्बंधित आवश्यक सामग्री जुटानी होगी।  इस सामग्री के अन्तर्गत किताबें, प्रैक्टिस सेट्स और अन्य मटेरियल जो भी आपके अध्ययन में प्रयुक्त होगा। जैसे किस विषय के लिए आपको कौन सी और किस लेखक की पुस्तक खरीदनी है? यह सब निर्णय आपको बहुत सोच-विचारकर लेने चाहिए। इसके अतिरिक्त सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी में आपको नियमित रूप से करंट अफेयर्स की पुस्तको का भी अध्ययन करना चाहिए और प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने की आदत भी बनाइये क्योंकि इससे आप रोजाना की ख़बरों से परिचित रहेगे और ये आपकी परीक्षा के लिए सहायक होगा।

टाइम-टेबल बनाइये:

कोई भी कार्य तभी सफल होता है जब उसको पूर्ण रणनीति से किया जाये।  इसलिए प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए आपको एक समय-सारणी बनानी चाहिए। तैयारी का कार्यक्रम तैयार करते समय आपको एक बात ध्यान में रखनी चाहिए की इस अध्ययन समय में प्रत्येक विषय को समय दिया जाना चाहिए। हाँ, यदि किसी विषय पर आपकी पकड़ मजबूत है तो आप उस विषय से थोड़ा समय निकालकर उस विषय को दे सकते हैं जिसमें आप कमजोर हैं। इस प्रकार जब आप एक टाइम-टेबल बना लोगे तो आप तैयारी तो एक सुनिश्चित ढंग से करने में सफल हो जाओगे।

अपने नोट्स बनाएं:

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए स्वाध्याय करते समय आप जो पढ़ रहें हैं उसके नोट्स बना लीजिये अर्थात जो महत्वपूर्ण बात हो उसको लिख लीजिये और हाईलाइट भी कीजिए। इस प्रकार आपके नोट्स तैयार हो जायेंगे। इन नोट्स का लाभ आपको परीक्षा के पूर्व रिविज़न में होगा क्योंकि उस वक्त आपके पास इतना समय नहीं होता की आप पाठ्य-पुस्तकों को पूरा पढ़ सकें. तब इन नोट्स से आपको लाभ मिलेगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में सफलता के लिए नोट्स बहुत महत्वपूर्ण हैं।

आत्म-विश्वास जरूरी है:

कोई भी कार्य करने से पहले उस कार्य को करने का आत्म-विश्वास आवश्यक है। यदि आपमें आत्म-विश्वास नहीं है तो आप अपने कार्य में सफल नहीं हो पाएंगे। इसलिए, अपने अंदर आत्म-विश्वास उत्पन्न कीजिए की आप परीक्षा में सफलता हांसिल कर सकते हो।

नियमित रूप से अध्य्यन करें:

प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता पाने के लिए नियमित अध्य्यन अति आवश्यक है। यदि आप अपनी परीक्षा की तैयारी को गंभीर रूप से नहीं करतें है तो सफलता आपसे बहुत दूर हो जाएगी। इसलिए, अपनी तैयारी को नियमित रूप से कीजिये। इससे आप के अंदर अध्य्यन का प्रवाह बना रहेगा।

यदि आप उपर्युक्त तथ्यों क़ो अपनी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में प्रयुक्त करेंगे तो आपको प्रतियोगी परीक्षा में सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। तो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करे? आपके लिए तो यह अत्यंत सरल प्रश्न हो गया होगा।

दोस्तों इसी प्रकार के करियर से सम्बंधित आर्टिकल्स, सरकारी नौकरी अप्डेट्स, प्रवेश पत्र, परीक्षा परिणाम, परीक्षा पाठ्यक्रम इत्यादि के लिए हमारी वेबसाइट AdmitCardJobs नियमित रूप से चेक करते रहे।

How to Succeed in Competitive Exams


Enter your email address to subscribe Admit Card Jobs Alert Updates -
After Submission, check your inbox and click on activation link to get daily Admitcardjobs updates
Category: Articles Tags: Tips for Career

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *