कैसे पायें सरकारी नौकरी 12th के बाद – जानिये ये टिप्स

By | December 29, 2016

कैसे पायें सरकारी नौकरी 12th के बाद

दोस्तों यदि आप 12th की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके है और अपने करियर के बारें में चिंतित है तो यह आर्टिकल आपके करियर के चुनाव में सहायक सिद्ध होगा। बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्रों के मन में एक चिंता सी रहती है की आगे क्या किया जाये? कुछ छात्र तो प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर लेतें है और कुछ अपना कारोबार चला लेतें है पर जो छात्र सरकारी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनके लिए हम इस पेज पर सरकारी क्षेत्र में करियर के अवसर प्रदान कर रहे हैं।

बारहवीं के बाद सरकारी क्षेत्र में करियर के अवसर

एसएससी (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन):

यदि आपनें बारहवीं की परीक्षा पास कर ली है तो आप स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा समय-समय पर आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। इसके लिए आपको इन नोटिफिकेशन्स के प्रकाशित होने पर पूर्ण रूप से ध्यान रखना होगा। इस प्रकार की ताजा अप्डेट्स के लिए आप नियमित रूप से हमारीं वेबसाइट AdmitCardJobs को चेक कर सकते है। बारहवीं पास विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपुर्ण परीक्षा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा प्रति वर्ष आयोजित की जाती है जो SSC CHSL के नाम से जानी जाती है। बहुत सारे सरकारी नौकरी के इच्छुक छात्र इस परीक्षा में भाग लेतें हैं। आप भी इस परीक्षा को पास करके सरकारी क्षेत्र में जॉब पा सकते है। इस भर्ती परीक्षा के लिए आप की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

एसएससी जॉब्स

रेलवे में सरकारी नौकरी:

बारहवीं कक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद आप रेलवे द्वारा आयोजित की जानें वाली विभिन्न नौकरी की परीक्षाओं के लिये आवेदन करके उनमे भाग ले सकतें हैं। रेलवे में कई प्रकार की ऐसी रिक्त पोस्ट्स होती हैं जिन पर दसवीं और बारहवीं पास विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते है। आजकल भारतीय रेलवे द्वारा कई प्रकार की भर्ती विज्ञपतियां जारी की जा रहीं है. आप भी इनका लाभ उठा सकतें है। इसके लिए आपको इन रिक्तियों पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा एक परीक्षा आयोजित की जाएगी और यदि आप इस पेपर को पास कर लेते हैं तो आप रेलवे में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

रेलवे जॉब्स

पुलिस विभाग:

विभिन्न प्रदेशों के पुलिस विभाग भी समय-समय पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन्स प्रकाशित करते हैं। इन पदों पर दसवी और बारहवीं पास युवाओं को चयनित किया जाता है। तो यदि आप पुलिस विभाग में कार्य करने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए। विभिन्न प्रदेशों के पुलिस विभाग भी समय-समय पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन्स प्रकाशित करते हैं। इन पदों पर दसवी और बारहवीं पास युवाओं को चयनित किया जाता है। यदि आप पुलिस विभाग में कार्य करने के इच्छुक हैं तो आपको इसके लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए।

भारतीय सेना:

आजकल कई छात्र इस क्षेत्र में अपना करियर बना रहे है। जो दसवी और बारहवीं पास युवा देश की रक्षा करने के लिए तत्पर हैं वे भारतीय सेना द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले विभिन्न जॉब्स नोटिफिकेशन्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Latest Sarkari Naukari

अन्य सरकारी क्षेत्र:

उपर्युक्त सरकारी क्षेत्रो के अलावा भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जिनमे बारहवीं पास छात्रों के लिए रिक्त पद होतें हैं। इन क्षेत्रों में अग्रलिखित सेक्टर्स सम्मिलित किये जाते हैं: विभिन्न बैंक, नगर निगम, जिला न्यायालय और बहुत सारे सरकारी संसथान जो समय-समय पर रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञपतियां जारी करते रहते हैं। आप भी इन विज्ञप्तियों का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको इन नोटिफिकेशन्स की जानकारी होनी आवश्यक है। आप यह जानकारी दैनिक समाचार पत्रों या इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त सकते हैं और आप इस लिंक पर क्लिक करके भी ताजा सरकारी नौकरियों की खबर पा सकते हैं।

इस प्रकार, आप उपर्युक्त सरकारी क्षेत्रो में अपना भविष्य बना सकते हैं। अब आपकी “कैसे पायें सरकारी नौकरी 12th के बाद” की चिंता दूर हो गयी होगी। ऐसे ही करियर से सम्बंधित आर्टिकल्स के लिए हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहिये और यदि आपको करियर से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बता सकते हैं।


Enter your email address to subscribe Admit Card Jobs Alert Updates -
After Submission, check your inbox and click on activation link to get daily Admitcardjobs updates
Category: Articles Tags: Tips for Career

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *